June 16, 2017

Rice Vegetable Dhokli Recipe in Hindi

Rice Vegetable Dhokli Recipe in Hindi

चावल की ढोकली

कुछ दिनों से इडली, खम्मन, हांडवो..आदि से इतर भाप में पका हुआ कुछ नया बनाने/खोजने का मन कर रहा था। इसी दौरान चावल के आटे व सब्जियों के मिश्रण से इस डिश को ट्राई किया। खाने में अच्छी लगी इसलिए  आपके साथ भी रेसिपी शेयर कर रही हूँ। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए प्री प्लानिंग की जरुरत नहीं है। चावल का आटा उपलब्ध हो तो जब भी इच्छा हो इसे तुरंत बना सकते हैं। इसके अलावा सब्जियां जो खासकर बच्चों को यूँ पसंद नहीं आती, उन्हें भी इस डिश के रूप में आराम से खाया जा सकता है। भाप में पके होने के कारण यह पौष्टिक भी है।

सामग्री :

कद्दूकस हरी शिमला मिर्च : ¼ कप

एकदम बारीक कटी हरी मिर्च या हरी मिर्च का पेस्ट : ¼ कप

कद्दूकस प्याज : ½ कप (वैकल्पिक)

कद्दूकस टमाटर : ½ कप

कद्दूकस अन्य सब्जियां : 1-1 कप ( यहाँ घर में उपलब्ध कद्दूकस की जा सकने वाली सब्जियां जैसे लौकी, टिंडे, आलू, कच्चा केला, गाजर, पत्ता गोभी...आदि में से दो या अधिक अपनी पसंद की सब्जियां ले सकते हैं। )

चावल का आटा : आवश्यकता अनुसार (अलग-अलग सब्जियां अलग-अलग मात्रा में पानी छोड़ती है, इसलिए उसी अनुरूप चावल का आटा मिलाने की जरुरत पड़ेगी।)

हल्दी : ¼ छोटा चम्मच

सौंफ का पाउडर : ½ छोटा चम्मच

नमक : स्वादानुसार

राई के दाने : ½ छोटा चम्मच

हींग : चुटकी भर

घी (पिघला हुआ) : ¼ से ½ कप के बीच ( जिन्हें घी से परहेज हो वे तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घी ढोकली को नर्म बनाने का काम करता है। मिश्रण की मात्रा के अनुसार इसकी मात्रा को कम-ज्यादा किया जा सकता है।)

विधि : सबसे पहले एक बर्तन में सभी कद्दूकस की हुई सब्जियां ले लें। अब इसमें नमक, सौंफ पाउडर और हल्दी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक छोटी सी कड़ाई में घी लेकर उसे गर्म करें। घी में राई के दाने और हींग तड़काकर इसे सब्जी वाले मिश्रण में डाल दे और फिर से इसे मिक्स कर दें। अब चावल का आटा एक-एक बड़ा चम्मच करके इतनी मात्रा में डाले कि मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद उससे आराम से टिक्की (ढोकली) बन सके। मिश्रण को 5 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर उसे लड्डू की तरह गोल-गोल बांधते हुए बीच में से दबाकर टिक्की का आकार दे दें। अब इडली या खम्मन के स्टैंड में नीचे पानी डालकर ऊपर जालीनुमा प्लेट रखकर सभी ढोकली उसमें रख दें। ऊपर से ढककर माध्यम आंच पर 15-20 मिनट तक पका लें। स्टैंड न होने पर एक पतीली में पानी लेकर, जालीनुमा प्लेट रखकर, ऊपर एक ऊंचे ढक्कन से ढककर भी इसे पकाया जा सकता है।

इसे दूध, चाय, लस्सी या छाछ के साथ यूँ ही नाश्ते के रूप में परोसा जा सकता है। हरी चटनी और टमाटर सॉस के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा हल्के डिनर के तौर पर करी या तुअर-मसूर की दाल के साथ भी खाया जा सकता है।

Monika Jain ‘पंछी’
(16/06/2017)